वित्त वर्ष 2025 में घरेलू एयर ट्रैफिक बढ़कर 16.4-17 करोड़ (164-170 मिलियन) पैसेंजर के होने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने मंगलवार को यह ताजा अनुमान लगाया है। चालू वित्त वर्ष में घरेलू एयर ट्रैफिक 7-10 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जबकि इसी अवधि के दौरान विमानन उद्योग का घाटा 2,000-3,000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, इक्रा ने कहा कि 2024-25 की पहली छमाही में घरेलू हवाई यात्री यातायात 7.93 करोड़ रहा, जो 5. 3 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ को दर्शाता है। यह आंशिक रूप से भीषण गर्मी और दूसरे मौसम संबंधी व्यवधानों से प्रभावित था। खबर के मुताबिक, भारतीय एयरलाइंस कंपनियों के लिए इंटरनेशनल पैसेंजर ट्रैफिक दर बढ़कर चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 16. 2 प्रतिशत हो गई। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री यातायात में लगातार ग्रोथ के बीच, इक्रा ने भारतीय विमानन उद्योग पर 'स्थिर' दृष्टिकोण बनाए रखा। इक्रा में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और सह-समूह प्रमुख किंजल शाह ने कहा कि उद्योग को वित्त वर्ष 2025 और वित्त वर्ष 2026 में 20-30 अरब रुपये का शुद्ध घाटा होने की उम्मीद है, जो एयरलाइनों की बेहतर मूल्य निर्धारण शक्ति द्वारा समर्थित पिछले घाटे की तुलना में काफी कम है। वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में प्रति उपलब्ध सीट किलोमीटर राजस्व और प्रति उपलब्ध सीट किलोमीटर लागत के बीच अंतर में ईंधन की ऊंची कीमतों और विमानों के खड़े होने के बीच कुल मिलाकर बढ़ी हुई लागत के कारण वित्त वर्ष 2024 की तुलना में कुछ कमी देखी गई, जबकि एयरलाइनों द्वारा पर्याप्त यात्री लोड फैक्टर बनाए रखने के प्रयास के कारण पैदावार में मामूली कमी आई। शाह ने कहा कि फिर भी, स्वस्थ यात्री यातायात के बीच वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में इसमें तेजी आने की उम्मीद है। किसी भी एयरलाइंस की लागत इन्फ्रा आम तौर पर दो प्रमुख बातों- एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों और आईएनआर-यूएसडी मूवमेंट द्वारा संचालित होती है। साल-दर-साल आधार पर, इक्रा ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 के पहले आठ महीनों में औसत एटीएफ की कीमतें 6.8 प्रतिशत घटकर 96,192 रुपये/केएल हो गईं, हालांकि यह कोविड-पूर्व अवधि (वित्त वर्ष 2020 के पहले आठ महीने) के 65,261 रुपये/केएल के स्तर से अधिक है। Latest Business News None
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