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Upcoming Royal Enfield bikes: नए साल के पहले महीने में रॉयल एनफील्ड लॉन्च करेगी दो नई दमदार बाइक, जानें क्या हैं उम्मीदें

रॉयल एनफील्ड ने 2024 में कई रोमांचक नई मोटरसाइकिलों को अनवील किया है लेकिन कंपनी की गति धीमी होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। 2025 की ओर बढ़ते हुए, रॉयल एनफील्ड जनवरी में दो बहुप्रतीक्षित मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है। सबसे पहला इसकी सबसे ज़्यादा बिकने वाली क्लासिक 350 का ज़्यादा पावरफुल वर्शन है, उसके बाद हाल ही में अनवील की गई स्क्रैम 440 है, जिसने मोटोवर्स में अपनी शुरुआत की। इन दो आने वाली मोटरसाइकिलों के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, वह डिटेल आपको यहां मिलेगी। भले ही रॉयल एनफील्ड ने आधिकारिक तौर पर क्लासिक 650 को यूके और यूरोपीय बाजारों में लॉन्च कर दिया हो, लेकिन यह मोटरसाइकिल आखिरकार जनवरी में भारत में उपलब्ध होगी। दोपहिया वाहन निर्माता पूरी लिस्ट अनवील करेगा और बुकिंग शुरू करेगा। अपनी जड़ों से चिपके हुए, क्लासिक 650 एक सिंगल-सीटर है जिसमें एक हटाने योग्य पिलियन सैडल है जिसे सब फ्रेम पर फिक्स किया जा सकता है। स्टील ट्यूबलर स्पाइन फ्रेम पर आधारित, क्लासिक 650 में ठेठ टियरड्रॉप के आकार का 14.8-लीटर का फ्यूल टैंक, रियर ट्विन शॉक के साथ 43 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में 320 मिमी फ्रंट डिस्क और 300 मिमी डिस्क का ब्रेकिंग सिस्टम कॉम्बिनेशन है। यह 648 सीसी पैरेलल ट्विन द्वारा संचालित है, जो 7,250 आरपीएम पर 46.4 बीएचपी और 5,650 आरपीएम पर 52.3 एनएम का टॉर्क देता है। यह स्लिप-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। 2025 रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 440 महत्वपूर्ण अपग्रेड के साथ आती है, जिसमें अधिक शक्तिशाली इंजन और बेहतर फीचर्स शामिल हैं। यह अपने पूर्ववर्ती के समान चेसिस को बरकरार रखती है लेकिन अब एक 443 सीसी एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित होता है, जो 6,250 आरपीएम पर 25.4 बीएचपी और 4,000 आरपीएम पर 34 एनएम का टॉर्क देता है। स्क्रैम 411 की तुलना में, पावर में 4.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और पीक टॉर्क 6.5 फीसदी ऊपर है। 3 मिमी बोर की वृद्धि से लो-एंड टॉर्क में सुधार होता है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर स्टार्टिंग एक्सलरेशन होती है। स्क्रैम 440 को 5-स्पीड की जगह 6-स्पीड गियरबॉक्स और हल्का क्लच भी मिलता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए, इसमें बड़े पिस्टन के साथ बड़ा 300 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक है, जबकि डुअल-चैनल ABS मानक है और इसे आसानी से चालू या बंद किया जा सकता है। None

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