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New Gen Bajaj Chetak: लॉन्च से पहले टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुआ नया बजाज चेतक, जानें डिजाइन से लेकर रेंज तक क्या हैं उम्मीदें

हाल ही में यह बात सामने आई है कि बजाज ऑटो चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया जेनरेशन मॉडल लॉन्च करने जा रही है। 2020 की शुरुआत में पहली बार बाजार में आने के बाद से चेतक के लिए यह पहला बड़ा अपग्रेड होगा। नई पीढ़ी के चेतक इलेक्ट्रिक को 20 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा मगर लॉन्च से पहले, इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक टेस्ट म्यूल हाल ही में कैमरे में कैद हुआ था। आंशिक रूप से छिपे हुए टेस्ट म्यूल को पुणे के पास बजाज के चाकन प्लांट के पास टेस्टिंग के दौरान देखा गया। जैसा कि पहले अनुमान लगाया गया था, तस्वीरों से पता चलता है कि नए चेतक के डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। नई पीढ़ी के बजाज चेतक में बिल्कुल नया चेसिस होने की उम्मीद है, हालांकि टॉप हैट में कोई बदलाव नहीं होगा। नए डिज़ाइन किए गए चेसिस का मुख्य उद्देश्य इसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए ज़्यादा व्यावहारिक स्कूटर बनाना है। मौजूदा चेतक में बहुत कम अंडरसीट स्टोरेज है क्योंकि बैटरी पैक ज्यादातर जगह घेरता है। परिणामस्वरूप, आगामी संस्करण में बजाज बैटरी पैक को पुनः स्थापित करेगा, संभवतः फ्लोरबोर्ड के नीचे। इससे सीट के नीचे जगह खाली करने में मदद मिलेगी। हाल ही में देखी गई तस्वीरों के अनुसार, स्पाई शॉट्स में वही रेट्रो डिजाइन दिखाई देता है जिसमें गोल एलईडी हेडलाइट, कर्वी बॉडी पैनल और बल्ब नुमा रियर प्रोफ़ाइल है, हालांकि स्लीक टेललैम्प को थोड़ा बदला हुआ लगता है। स्कूटर को पीछे की तरफ़ कुछ लोड ले जाते हुए भी देखा गया था ताकि स्कूटर को अपडेटेड चेतक में पिलियन ऑनबोर्ड के साथ पेश की जाने वाली रेंज का लगभग सही अनुमान दिया जा सके। चूँकि चेसिस का पुनर्निर्माण किया जाएगा, इसलिए हमें उम्मीद है कि बजाज चेतक के हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन में मामूली बदलाव करेगा। जैसा कि तस्वीरों में देखा जा सकता है, नया चेतक स्टील रिम पर चलता है और दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक का उपयोग करता है। एक और उल्लेखनीय कमी फ्रंट पैनल में लॉक करने योग्य ग्लोव बॉक्स है जो वर्तमान मॉडल में देखा जाता है। आगामी संस्करण में कीलेस स्टार्ट/स्टॉप की सुविधा भी नहीं होगी और इसमें केवल एक भौतिक इग्निशन स्लॉट होगा। इसके अलावा, नए चेतक में मौजूदा मॉडल में दिए गए TFT यूनिट के बजाय ज़्यादा साधारण LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल होने की संभावना है। नए चेतक के स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन बैटरी की रिपोजिशनिंग को देखते हुए, संभावना है कि बजाज नए चेतक के लिए अलग क्षमता वाली बैटरी दे सकता है। फिलहाल, बजाज चेतक दो बैटरी ऑप्शन के साथ आता है: 2.88 kWh और 3.2 kWh। कंपनी सभी वेरिएंट में वैकल्पिक TecPac पैकेज भी देती है, जो स्पोर्ट राइड मोड और कलर TFT इंस्ट्रूमेंट पैनल जैसी सुविधाओं के साथ वाहन को बेहतर बनाता है। अपडेट की गई बैटरी से वेरिएंट के आधार पर मौजूदा मॉडल के 123 किमी और 137 किमी से ज़्यादा रेंज मिलने की उम्मीद है। ज़्यादा साधारण इक्विपमेंट को देखते हुए, नए चेतक के मौजूदा वर्जन की तुलना में थोड़ा ज़्यादा किफ़ायती होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 96,000 रुपये से 1.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। None

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