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Toyota ने अनवील की Maruti eVitara बेस्ड Urban Cruiser EV, जानें डिजाइन से लेकर रेंज तक क्या हैं उम्मीदें

टोयोटा ने अपनी अपकमिंग कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी अर्बन क्रूजर ईवी को ग्लोबल लेवल पर पेश किया है। यह सुजुकी द्वारा पिछले महीने मिलान में संपन्न EICMA 2024 में eVitara प्रदर्शित किए जाने के कुछ समय बाद आयी है, जिस पर यह आधारित है। बैटरी से चलने वाली इस एसयूवी को 2025 ब्रुसेल्स मोटर शो में सार्वजनिक रूप से पेश किया जाएगा। अर्बन क्रूजर ईवी टोयोटा के अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट से लिया गया है, जिसे पिछले साल दिसंबर में पहली बार पेश किया गया था, इसके बाद इस साल की शुरुआत में आखिरी ब्रुसेल्स मोटर शो में पहली बार सार्वजनिक रूप से पेश किया गया था। अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट सुजुकी ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित था, जिसने बाद में ईविटारा का रूप ले लिया। जैसा कि उम्मीद थी, अर्बन क्रूजर ईवी में सुजुकी ईविटारा के साथ बहुत कुछ समान है, खासकर मैकेनिकल तौर पर। हालांकि, इन दोनों मॉडलों के टॉप हैट एक दूसरे से बिल्कुल अलग और अलग होने जा रहे हैं। बाहरी हाइलाइट्स में से अधिकांश अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट से उधार लिए गए हैं, लेकिन अंतिम उत्पादन मॉडल के लिए इसे कम किया गया है। ‘अर्बन टेक’ थीम पर विकसित, अर्बन क्रूजर ईवी में “हैमरहेड” फ्रंट एंड है – जो कि टोयोटा के समकालीन डिजाइन का एक संकेत है। बैटरी से चलने वाली इस एसयूवी में भारी क्लैड वाला साइड प्रोफाइल है जो इसके दमदार फेसिया को बेहतर बनाता है। ब्लैक पिलर, चौकोर व्हील आर्च और ब्लैक-आउट मशीन-कट 18-इंच या 19-इंच एयरो-ऑप्टिमाइज्ड एलॉय व्हील वाली दो-बॉक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को कॉन्सेप्ट मॉडल से लिया गया है। सुज़ुकी के सिबलिंग की तरह, अर्बन क्रूजर ईवी में फ्रंट लेफ्ट फेंडर पर स्थित चार्जिंग फ्लैप है और पीछे के दरवाजे के हैंडल को सी पिलर में इंटीग्रेट किया गया है। पीछे की तरफ, इसमें कंटेंपरेरी एलईडी सिग्नेचर लाइटिंग है जो टेलगेट की चौड़ाई में चलती है। टोयोटा अर्बन क्रूजर को कई रंग विकल्पों में पेश करेगी जिसमें ब्लैक रूफ के साथ डुअल-टोन शेड शामिल हैं। डायमेंशन की बात करें, तो अर्बन क्रूजर ईवी 4285 मिमी लंबी, 1800 मिमी चौड़ी और 1640 मिमी ऊंची है। इसमें 2700mm का व्हीलबेस और 5.2 मीटर का टर्निंग रेडियस है। अर्बन क्रूजर का केबिन भी सुजुकी ईविटारा जैसा ही है, जिसमें उसका अनूठा डैशबोर्ड लेआउट है जिसमें सॉफ्ट-टच पैनल, वर्टिकल एसी वेंट और ट्विन-स्क्रीन सेटअप है जिसमें 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इंटीरियर ट्रिम डुअल-टोन ब्लैक और डार्क ग्रे शेड्स में उपलब्ध होगा। फीचर्स के मामले में, अर्बन क्रूजर ईवी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, प्रीमियम जेबीएल साउंड सिस्टम, पावर्ड ड्राइवर सीट, 12-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, फिक्स्ड ग्लास रूफ आदि जैसे फीचर्स होंगे। सुरक्षा के लिए लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है जो प्री-कोलिजन सिस्टम, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन डिपार्चर अलर्ट, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट और बहुत कुछ प्रदान करता है। अर्बन क्रूजर ईवी सुजुकी ईविटारा के समान ही समर्पित BEV स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित है और बाद वाले की तरह, इसे दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा: 49kWh और 61kWh। छोटे बैटरी पैक वाला सिंगल-मोटर, फ्रंट-व्हील ड्राइव लेआउट के साथ आएगा जो 142 bhp और 189 Nm का पीक टॉर्क देता है। 61 kWh बैटरी पैक के साथ, टोयोटा फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्प पेश करेगी। पहला 172 bhp और 189 Nm का पीक टॉर्क देता है जबकि बाद वाले में डुअल-मोटर सेटअप है जो संयुक्त 182 bhp और 300 Nm का टॉर्क देता है। AWD वेरिएंट में हिल-डिसेंट कंट्रोल और ‘ट्रेल मोड’ का भी लाभ मिलेगा, जो रफ-रोडिंग के दौरान सहायता करता है। टोयोटा ने अभी तक इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज का खुलासा नहीं किया है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह 400-500 किलोमीटर के आसपास होगी। टोयोटा ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि वह अर्बन क्रूजर ईवी को भारत में लाएगी या नहीं, लेकिन चूंकि अर्बन क्रूजर नाम का जन्म भारत में ही हुआ है, इसलिए इस सी-सेगमेंट इलेक्ट्रिक एसयूवी के यहां लॉन्च होने की संभावना अधिक है। हालांकि, अर्बन क्रूजर ईवी किसी भी अन्य बाजार से पहले यूरोप में आएगी। इसकी कीमत लगभग 23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की संभावना है। अगर इसे लॉन्च किया जाता है, तो इसका मुकाबला टाटा कर्व ईवी, एमजी जेडएस ईवी, महिंद्रा बीई 6ई और आने वाली हुंडई क्रेटा ईवी से होगा। Toyota will launch Maruti Evitara based Toyota Urban Cruiser EV, know full details from design to driving range None

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